header-image

उपलब्ध सुविधाऐं


(पीटीसी इंदौर के नव निर्मित भवनः-भवनों को सुविधानुसार नामकरण किया गया है )

1.”नालंदा“ अकादमिक भवन- पीटीसी इंदौर में प्रशासनिक और अकादमिक भवन नालंदा है इस अकादमिक भवन में 720 की बैठक क्षमता के कुल 12 क्लासरूम्स के साथ कांफ्रेंस रूम, एक आॅडिटोरियम-आकाश गंगा उपलब्ध है जिसमें पीटीसी के सभी नवआरक्षक एक साथ बैठ कर सांस्कृतिक कार्यक्रम या अन्य कार्यक्रम आयोजित कर सकते है ।
2.आर्यावर्त- नवआरक्षकें के लिए एक विशाल छात्रावास आर्यावर्त है जिसके अंदर 1100 नवआरक्षकें को एक साथ रहने और खाने की सुविधा उपलब्ध है । साथ ही इसमें मनोरंजन के लिए टेलीवीजन लगाए गए है ।
3.मैस-स्वच्छ, पौष्टिक भोजन अत्यंत कम रेट्स में बनाया जाता है । यहाॅ का किचन यहा किचन अत्याधाुनिक है हाईजीनिक और मेकेनाइज्ड है । मैस का संचालन प्रशिक्षणर्थियों की समिति द्वारा किया जा है ।
4.बज्र- नवआरक्षकों की ट्रेनिंग के लिए उपयोग होने वाला एम्यूनेशन और लाॅकर के लिए “बज्र“ नाम का भवन है ।
5.एमटी- महाविद्यालय में वाहन वर्कशाप उपलब्ध है जिसके अंदर पीटीसी में उपलब्ध वाहन का उचित रखरखाव किया जाता है ।
6.परेड ग्राउण्ड-महााविद्यालय में तीन परेड ग्राउण्ड एक स्टैडियम, 400 मीटर का रनिंग ट्रेक, एक क्लाइविंग वाॅल, एक मिनएचर फायरिंग रेंज उपलब्ध है ।
7.अयोध्या-पीटीसी में प्राचीन श्रीराम मंदिर है यह समय पूर्व का है । जिसमें दर्शन हेतु शहर के गणमान्य नागरिक समय≤ पर पधारते रहते है ।
8.रेडचिलीज- टी कैंटीन है जिमें पीटीसी के ही कर्मचारियों द्वारा चाय नाश्ता बनाया जाता है जिससे नवआरक्षको को ताजा तथा उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री उपलब्ध हो सके ।
9.पुलिस हाट-पीटीसी में ड्रायकैंटीन की सुविधा उपलब्ध है जो को-आॅपरेथ्टव सोसाइटी के माध्यम से चलाया जाता है । ड्राय कैेंटीन में उपलब्ध सामान जिसमें किराना का सामान भी उपलब्ध है जो बाजार के मूल्य से 30 प्रतिशत कम मूल्य से प्राप्त होता है
10.शुभालय-यह एक फैकल्टी गेस्ट हाउस है । महाविद्यालय में नवआरक्षकोें के लिए जो विशेष कार्यक्रम चलाए जाते है उसमें पधारे फेकल्टी के लिए गेस्ट हाउस उपलब्ध है ।
11.मीमांसा-यह लाइब्रेरी है । इसके अंन्र्तकत 6000 पुस्तकें की एक विशाल वातानुकूलित पुस्तकालय है और साथ ही बाजार से विभिन्न मासिक पत्रिकाओं को भी क्रय किया जाता है । इकाई की लाइब्रेरी में विभिन्न विषयों की लगभग 6000 पुस्तकें है जिन्हें नवआरक्षक इशु कराकर पढ़ सकते है ।
12.कम्यूटर विंग- महाविद्याल में तीन आधुनिक कम्प्यूटर लैब है इसमें करीब 115 कम्यूटर नव आरक्षकों के लिए उपलब्ध है । इसके साथ ही पीटीसी की सभी शाखाओं को भी कम्प्यूटर युक्त किया गया है ।
13.नोवा-इसमे ं60 कम्प्यूटर उपलब्ध है । इसमें प्रशिक्षाणिर्थियों केा प्रशिक्षाण दिया जा रहा है।
14.सुपर नोवा- इसमें 24 कम्प्यूटर उपलब्ध है जिसमें सीसीटीएनएस का प्रशिक्षण दिया
जाता है । महाविद्यालय इस लेब में, क्राइम सीन सिमुलेशन साॅफ्टवेयर और
आई.टी. एप्लीकेशन का प्रशिक्षण भी दिया जाता है । कक्षाओं में व्हाॅइट बोर्ड के साथ
मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर, इंटरएक्टिव व्हाइटवोर्ड और आॅडियो सिस्टम भी उपलब्ध है व
साथ ही सीडी लाईबेरी भी उपलब्ध है ।
15.प्रवीर- आउटडोर ट्रेनिंग काॅम्पलेक्स में इकाई का कंट्रोल/ रोजनामचा है । इस भवन में आधुनिक मशीनों से युक्त जिम,
16.प्रवीर भवन के निकट ही नयी आर्मरी का निर्माण किया गया है जिसमें डबल रायफल रैक की सुविधा उपलब्ध है ।
17.एटीम मशीन-पीटीसी में प्रशिक्षण रत नव आरक्षकोें को रूपयों की आवश्यकता होने पर उनको वाहर जाना न पड़े इससे पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय में 03 एटीम मशीनों की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है । जिससे पुलिस वेलफेयर में 3,60,000/ रू की वार्षिक आय होती है ।
18.सिमुलेटर- सटीक निशानकबाजी की ट्रेनिंग के लिये अत्याधुनिक फायरिंग सिमुलेटर है जिसमें एक साथ 10 नवआरक्षक निशानेबाजी का अभ्यास कर सकते है
19.सारथी -यह एक ड्राइविंग सिम्यूलेटर है जो महाविद्यालय में स्थापित किया गया है । जिसमें नवआरक्षकों को वाहन का अभ्यास कराया जाता है जिसमंे समय श्रम एम्युनीशन और ईधन की बचत होती है और ज्यादा से ज्यादा अभ्यास होता है । ड्राइविंग के साथ मोटर मेेकेनिज्म रोड सेेफ्टी एण्ड ट्रेफिक ड्रिल की भी प्रेेक्टिकल ट्रेनिंग इन हाउस ही दी जाती है । वाॅरफेयर और टेक्टिकल ट्रेनिंग के लिये पार्थ सारथी में ही सैंड माॅडल रुम तैयार किया गया है ।
20.आरोग्यम - इकाई में एक चिकित्सालय आरोग्यम है जिसमें प्राथमिक चिकित्सा व फिजियोथेरपी की सुविधाऐं उपलब्ध है । साथ ही समय - समय पर नवआरक्षको को स्वास्थ्य से संबधित जानकारी भी दी जाती है । वायरल जनित बीमारियों से बचाव के लिए डाॅ . श्री प्रदीप जोशी द्वारा जानकारी दी जाती है । जो साधारण बीमारी में नव आरक्षकों के इलाज के लिए उपयोगी है । यूनिट चिकित्सालय के अतिरिक्त एएस आई श्री हरीप्रसाद तिलवे प्रधान आरक्षक 33 श्री कुलदीप आरक्षक श्री दीपक शुक्ला श्री पुरोहित तथा महिला नर्स श्रीमती कलावती जी के द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है ।
21.पेट्रोलपम्प - महाविद्यालय में वेलफेयर से संबधित एक पेट्रोल पंप संचालित किया जाता है । जिसमें पेट्रोल और डीजल की सुविधा पहले से ही थी और अब सीएनजी की सुविधा का उद्दघाटन भी दिनांक 21.11.2014 को पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा पाठक सोनी ने किया
22.प्रकाशन- महाविद्यालय में नवआरक्षकों की पुलिस ट्रेनिंग के साथ उनका साहित्य में लगाव हेतु
मासिक न्यूजलेटर “नालंदा टाइम्स” का प्रकाशन किया जाता है जिसमें उनके द्वारा लिखित रचनाओं को प्रकाशित किया जाता है ।
“नालंदा स्मृति“-नवआरक्षकों की संपूर्ण ट्रेनिंग के दौरान हुयी विभिन्न गतिविधियों को संकलित कर एक स्मृति का भी प्रकाशन किया जाता है जो पासिंग आउट परेड के समय नवआरक्षकों को वितरित की जाती है
“गुरूकुल”-जब पीटीसी में ट्रेनिंक हेतु नवआरक्षकों की आमद होती है तब पीटीसी के सामान्य नियम की एक मार्गदर्शिका का वितरण किया जाता है जिममें छात्रावास के नियम, मैस के नियम, कम्प्यूटर विंग के नियम के साथ पुलिस आचरण आचार संहिता और पीटीसी में पदस्थ शासकीय सेवकोें के बारे में भी गुरूकुल पत्रिका में संक्षिप्त विवरण होता है ।
23.इकाई में अन्य सुविधाओं के अन्र्तगत गार्डनर, बारबर,वाॅशरमैन, शू-मेकर टेलर, इलेक्ट्रीशियन प्लंबर मेशन ओर स्वीपर्स है और परिसर में ही एक झूलाघर एक उद्यान, नर्सरी, रोज गार्डन एक जिम्नेशियम, फ्लोर स्क्रबर मशीन, डिश वाॅशर मशीन वाॅशिंग मशीन क्लाॅथ ड्रायर, शू-पाॅलिश मशीन वाॅटर प्यूरीफिकेशन की सुविधाऐं भी है । पीटीसी में विशेष आॅब्टेकल कोर्स भी डिजाइन किया गया है ।
24.अकादमिक भवन को वाई-फाई सुविधा से लैस है ।
25.प्रत्येक नवआरक्षक की गतिविधियों और उपलब्धियों का लेखाजोखा रखने के लिये इन्हें आर.एफ. टैग है।
26.ई - लाईबेरी की है ।
27.नये प्रयोगों में पी.टी.सी. इन्दौर में बंक बैड, रूफ हेंगर, चपाती मेकिंग मशीन, पोटेटो पिलर, फायर सेमूलेटर, शूज पाॅलिश मशीन, डबल डैकर रायफल रैक, ब्राउनिंग भट्टी, सोलर लेटर्न, सोलर वाॅटर हीटर, लगाये गये है । सम्पूर्ण संस्था में सीसीटीवी कैमरे संचालित हो चुके हैं । आउटडोर ,इंडोर एवं मैस में बायो मैटिक्स सिस्टम द्वारा गणना की जा रही है।

 

 


Design & Developed by Live Solutions